कम समय में अच्छे अंक लाने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स: ५ एक्सपर्ट टिप्स

Share:

दोस्तों exam का सीजन का गया है. सभी लोग बहुत मेहनत कर रहे है परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए. वैसे पढाई तो हर कोई करता है पर फिर भी वो अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते. क्यू की उन्हें पता ही नहीं होता की पेपर कैसे लिखे और अपने समय का पूरा इस्तेमाल कैसे करे. वो परीक्षा के समय घबरा जाते है. जिससे पूरा पेपर अच्छे से नहीं लिख पाते.
आपको बता दें की अगर आपने पढाई नहीं भी किया है तो भी आप अच्छे मार्क्स ला सकते है. वैसे तो अब पढ़ने के लिए जादा समय नहीं रह गया इसीलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जिसके मदद से आप कम समय में कम पढाई से भी अच्छे मार्क्स ला पाएंगे.
टिप्स:

  1. सबसे पहले रट्टा कभी मत मारो. जो भी पढो एक कहानी की तरह याद कर लो. और पूरा पढ़ने की जरूरत नहीं है. जो मेन चैप्टर है सिर्फ उसे ही पढ़े. और हो सके तो अपने टीचर से इम्पोर्टेंस ले लें.
  2. कभी भी पुरे पैराग्राफ को याद न करें, बल्कि उस पैराग्राफ को याद रखने के लिए उसके कुछ महत्वपूर्ण शब्दों को ही याद कर लें. जिसके मदद से आप पूरा पैराग्राफ बना के लिख सके.
  3. हिंदी, इंग्लिश, गणित, अकाउंट या आईटी ये सब स्कोरिंग सब्जेक्ट है. जिसे आपको रट्टा नहीं मारना पड़ता. इन सब्जेक्ट्स को आप दिमाग लगा के अच्छे से लिख सकते है. और अच्छे मार्क्स पा सकते है. कोशिश कीजिए की इन सब्जेक्ट्स में अच्छे मार्क्स ला सके.
  4. परीक्षा के समय सबसे पहले पूरा प्रश्न पत्र पढ लें. उसके बाद आपको जो आता है उसे ही लिखे. जो नहीं आता उसे बाद के लिए छोड़ दें. जिस प्रश्न का उत्तर ना आये उसे आप अपने दिमाग से सोच के लिखें. पर जरूर लिखें. पूरा पेपर लिखने के बाद एक बार पूरा पेपर जरूर पढ़ें.
  5. परीक्षा में शांत रहिए, पानी पीते रहिए. चीटिंग कभी मत कीजिए, क्यू की इससे आपको कुछ नहीं मिलेगा. ना आये तो छोड़ दीजिये पर चीटिंग मत कीजिए. क्यू की मार्क्स ही सब कुछ नहीं होता. इस दुनिया में ऐसे कई लोग है जो पढाई में फेल है फिर भी वो सक्सेस है. तो बिलकुल भी चिंता मत कीजिए. 

दोस्तों मार्क्स ही सबकुछ नहीं होता. नॉलेज सबसे बड़ा होता है. बड़े से बड़े साइंटिस्ट, सेलेब्रिटी या कोई महान व्यक्ति पढाई से नहीं बनता बल्कि अच्छे नॉलेज से बनता है. तो अच्छे मार्क्स ना भी आए चलेगा पर नॉलेज भरपूर लेना चाहिए. यही चीज आपको आगे काम आएगा, मार्क्स नहीं. एक बात याद रखिये जिनके कम नंबर आता है वो लोगो से काम करवाते है जैसे की बॉस, और जिनके जादा मार्क्स आता है वो काम करते है जैसे की कर्मचारी. अब आप तय कीजिए की आपको बॉस बनना है या एक कर्मचारी. आप सभी को बेस्ट ऑफ़ लक.
तो दोस्तों हमारा ये सुझाव आपको कैसा लगा निचे कमेंट में बताइए. इस पोस्ट को लाइक और शेयर कीजिए. और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमें फॉलो कीजिए. 

No comments